रायुपर:- छत्तीसगढ़ की भूपेश सरकार ने आज मंत्रिमंडल की अहम बैठक बुलाई है। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार ये बैठक सीएम हाउस में 12 बजे आयोजित की जाएगी। बताया जा रहा है कि आज होने वाली बैठक में पेट्रोल-डीजल पर से वैट टैक्स कम करने को लेकर बड़ा फैसला हो सकता है।

बता दें कि केंद्र सरकार की ओर से पेट्रोल-डीजल से एक्साइज ड्यूटी कम किए जाने के बाद कई राज्यों की सरकार ने वैट टैक्स घटा दिए हैं। इसी के चलते छत्तीसगढ़ में भी वैट कम करने को लेकर लगातार मांग हो रही है, जिस पर आज फैसला सम्भवतः लिया जा सकता है। संकेत है, पेट्रोल में 5 रुपये और डीज़ल में सात रुपये की कटौती हो सकती है। इससे पहले भारत सरकार ने डीजल में 10 रुपये और पेट्रोल में 5 रुपये की कटौती कर चुकी है।

इसके अलावा भूपेश कैबिनेट की बैठक में सहकारी कर्मचारी की मांगों, स्कूल पूर्ण रूप से खोलने, धान खरीदी और शीतकालीन सत्र को लेकर भी चर्चा हो सकती है।

फिलहाल, राजधानी रायपुर में पेट्रोल 101.86 रुपए और डीजल 93.77 रुपए प्रति लीटर के दर से बिक रहा है। जबकि पड़ोसी राज्यों में पेट्रोल 95.26 रुपए से लेकर 109.96 रुपए और डीजल 86.80 रुपए से लेकर 94.61 रुपए प्रति लीटर तक है। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल पहले ही संकेत दे चुके हैं कि सरकार प्रदेश में पेट्रोल-डीजल पर वैट घटाने पर विचार कर रही है।

बता दें कि वाणिज्यिक कर मंत्री टीएस सिंहदेव की ओर से विभाग ने हाल में पेट्रोल-डीजल पर वैट, कमी का असर और पड़ोसी राज्यों में रेट-वैट के तुलनात्मक आंकड़ों के साथ प्रस्ताव शासन को भेजा था।