हैदराबाद:- केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) को विदेशी मुद्रा को देश के बाहर ले जाने के मामले में बड़ी कामयाबी हाथ लगी है. केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF) के अधिकारियों ने सोमवार को हैदराबाद के राजीव गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर दुबई जा रहे एक यात्री को पकड़ा, जो तकरीबन 13 लाख रुपये के बराबर विदेशी मुद्रा की तस्करी करने की कोशिश कर रहा था.

केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल के अधिकारियों ने जानकारी दी है कि राजीव गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर 65,000 सऊदी रियाल के साथ एक यात्री को गिरफ्तार किया गया है. गिरफ्तार किए गए शख्स के पास से बरामद विदेशी मुद्रा की कीमत लगभग 12.86 लाख रुपये के बराबर है.

सीआईएसएफ के जनसंपर्क अधिकारी ने बताया कि हैदराबाद हवाई अड्डे पर सीआईएसएफ की निगरानी और खुफिया टीम ने सोमवार को सुबह करीब सात बजे टर्मिनल भवन में प्रवेश करते समय एक यात्री की संदिग्ध गतिविधियों पर ध्यान दिया. जिसके बाद शक होने पर उसके सामान की चेकिंग के लिए रैंडम चेकिंग प्वाइंट पर ले जाया गया.

एक्स-रे बैगेज इंस्पेक्शन सिस्टम (एक्स-बीआईएस) मशीन के माध्यम से उसके सामान की जांच की गई. जिस दौरान सीआईएसएफ कर्मियों ने उसके हैंडबैग के अंदर एक संदिग्ध चीज दिखाई दी. जिसके बाद उसके हैंडबैग की जांच करने पर, 65000 सऊदी रियाल उसके कपड़ों की जेब के अंदर छिपे हुए मिले.

फिलहाल विदेशी मुद्रा की हो रही तस्करी के मामले की जानकारी सीआईएसएफ के वरिष्ठ अधिकारियों और सीमा शुल्क अधिकारियों को दे दी गई है. जिसके बाद इस मामले में गिरफ्तार यात्री को आगे की कार्रवाई के लिए सीमा शुल्क अधिकारियों को सौंप दिया गया. मामले में यात्री की पहचान 36 वर्षीय सैयद खालिद के रूप में हुई है.