नई दिल्ली:- पेटीएम पेमेंट्स बैंक के बाद अब भारतीय रिजर्व बैंक ने एक और कंपनी पर बड़ी कार्रवाई की है. दरअसल, आरबीआई ने नॉन-बैंकिंग फाइनेंस कंपनी आईआईएफएल फाइनेंस पर बड़ा एक्शन लिया है. केंद्रीय बैंक ने आईआईएफएल को नए गोल्ड लोन जारी करने रोक लगा दी है. हालांकि, आरबीआई ने एक बयान में कहा कि आईआईएफएल फाइनेंस अपने मौजूदा गोल्ड कारोबार को जारी रख सकता है.

केंद्रीय बैंक ने कंपनी की गोल्ड लोन पोर्टफोलियो में कुछ सुपरवाइजरी चिंताओं को देखते हुए यह फैसला किया है. आरबीआई ने एक बयान जारी करते हुए कहा है कि उसने यह कार्रवाई रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया एक्ट 1934 की धारा 45 एल (1)(बी) के तहत अपनी शक्तियों का प्रयोग करते हुए की है.

लोन टू वैल्यू रेश्यो में गड़बड़ियां
आरबीआई के मुताबिक, 31 मार्च, 2023 तक आईआईएफएल की वित्तीय स्थिति के संदर्भ में कंपनी का निरीक्षण किया गया था. आईआईएफएल फाइनेंस के लोन टू वैल्यू रेश्यो में गड़बड़ियां पाई गई हैं. केंद्रीय बैंक ने कहा कि रेगुलेटरी उल्लंघन होने के अलावा, ये गतिविधियां ग्राहकों के हितों को भी प्रभावित करती हैं. केंद्रीय बैंक का कहना है कि कंपनी के ऑपरेशन का स्पेशल ऑडिट होगा और इसके बाद प्रतिबंधों पर पुनर्विचार करेंगे.

पेटीएम पेमेंट्स बैंक पर RBI ने की है बड़ी कार्रवाई
गौरतलब है कि आरबीआई ने 29 जनवरी को आदेश जारी करते हुए पेटीएम पेमेंट्स बैंक पर कई तरह के प्रतिबंध लगा दिए थे. आरबीआई ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक को 29 फरवरी के बाद नए डिपॉजिट्स लेने और क्रेडिट ट्रांजैक्शंस पर रोक लगाने का आदेश दिया था. हालांकि बाद में आरबीआई ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक को 15 मार्च, 2024 तक राहत दे दी.