केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, सीबीएसई ने कक्षा 12 वीं के लिए सीबीएसई परिणाम 2022 जारी किया है। सीबीएसई 12वीं का रिजल्ट 2022 अब results.cbse.nic.in और cbseresults.nic.in पर ऑनलाइन उपलब्ध है।

सीबीएसई बोर्ड ने शुक्रवार सुबह 12वीं कक्षा के नतीजे घोषित कर दिए हैं। 12वीं के परीक्षा परिणामों में एक बार फिर लड़कियां, लड़कों से आगे रहीं। देहरादून जिले का परीक्षा परिणाम 85.39 प्रतिशत रहा। ओवरआल प्रदर्शन के आधार पर 16 रीजन में से देहरादून जिला 15 वें स्थान पर रहा है। दोपहर तक 10वीं का भी रिजल्ट आ सकता है।

बोर्ड द्वारा जारी आधिकारिक नोटिफिकेशन के मुताबिक एक से दो हफ्ते के भीतर छात्रों की ओरिजिनल मार्कशीट संबंधित सकूल में उपलब्ध करवा दिया जाएगा। छात्र संबंधित स्कूल से अपनी मार्कशीट कलेक्ट कर सकेंगे। इस बीच यदि आप किसी विश्वविद्यालय में दाखिला लेना चाहते हैं तो इंटरनेट पर जारी स्कोर कार्ड से एडमिशन ले सकते हैं।

सीबीएसई बोर्ड 12वीं कक्षा में जिन छात्रों के अपेक्षानुसार किसी विषय में कम मार्क्स आए हैं, उन्हें निराश होने की आवश्यकता नहीं है। छात्र आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर रीचेकिंग के लिए आवेदन कर सकते हैं।

सीबीएसई बोर्ड 12वीं का परिणाम घोषित होने के बाद 67000 से अधिक छात्रों को कंपार्टमेंट की श्रेंणी में रखा गया है। हालांकि छात्रों को निराश होने की आवश्यकता नहीं, बोर्ड जल्द ही कंपार्टमेंट का पेपर आयोजित करेगा। इससे संबंधित अधिसूचना जारी होते ही आपको यहां सबसे पहले सूचित किया जाएगा।